महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव: मतदान के लिए बुजुर्गों में दिखा गजब उत्साह

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव (Maharashtra Assembly Elections 2019) के लिए 288 सीटों के लिए मतदान जारी है. मतदान में नेताओं से लेकर अभिनेता बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं. इन सबके बीच मुंबई में के 91 साल के एक बुजुर्ग भी मतदान करने पहुंचे. पोलिंग बूथ पर पहुंचे बुजुर्ग का नाम अनंत पालशेतकर है. अनंत ने मुंबई के ताडदेव इलाके में मतदान किया. अनंत पालशेतकर ने बातचीत के दौरान बताया कि आज उनकी आंखों का ऑपरेशन होना है. इसी के चलते उन्होंने आंखों की सर्जरी से पहले मतदान करने का फैसला लिया. 
वहीं, महाराष्ट्र के सांगली जिले के इस्लामपूर में 106 साल की बुजुर्ग महिला जरीना शेख ने मतदान किया. हर चुनाव में जरीना शेख मतदान करती आ रही है. 106 साल की उम्र में जरीना शेख की मतदान के प्रति जागरुकता युवाओं के लिए एक आदर्श है.
वहीं, अकोला में दृष्टिहीन दिव्यांगों ने भी बढ़-चढ़कर मतदान में हिस्सा लिया. दृष्टिहीन लोगों के लिए यहां ब्रेल लिपि की सुविधा की गई थी. ब्रेल लिपि के कारण यहां दृष्टिहीन दिव्यांगों ने बिना मदद लिए मतदान किया. यहां पर हर उम्मीदवार के नाम और चुनाव चिन्ह ब्रेल लिपि में उपलब्ध कराए गए हैं.
बता दें कि महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों के लिए 235 महिलाओं समेत 3,237 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. मतदान के लिए 96,661 मतदान केंद्र बनाये गए हैं जिन पर साढ़े 6 लाख कर्मचारी तैनात किए गए हैं. उम्मीदवारों में, बीजेपी (BJP) ने 164, शिवसेना (shiv sena) ने 126, कांग्रेस (congress) ने 147, एनसीपी (ncp) ने 121, एमएनएस (mns) ने 101, बीएसपी (bsp) ने 262, वीबीए ने 288, सीपीआई ने 16, सीपीआई (एम) ने 8, अन्य पंजीकृत दलों ने 604 उम्मीदवार उतारे हैं जबकि शेष 1,400 निर्दलीय उम्मीदवार हैं.