महात्मा गांधी की 150वीं जयंती: साबरमती आश्रम पहुंचे पीएम मोदी, गांधी प्रतिमा पर किया माल्यार्पण

अहमदाबाद: देश के राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती (Mahatma Gandhi’s 150th anniversary) पर आज भारत (India) ही नहीं दुनियाभर में तमाम कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस अवसर पर नई दिल्ली के राजघाट (Rajghat) पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. बुधवार शाम प्रधानमंत्री मोदी अपने तय कार्यक्रम के तहत अहमदाबाद (Ahmedabad) पहुंचे और लोगों को संबोधित किया. इस कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी (PM Narendra Modi) साबरमती आश्रम पहुंचे और बापू की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उनको श्रद्धांजलि दी. इस दौरान पीएम मोदी ने आश्रम में मौजूद बच्चों से भी मुलाकात की. पीएम मोदी ने साबरमती आश्रम (Sabarmati Ashram) का अवलोकन भी किया और वहां मौजूद गांधी से जुड़ी चीजों के बारे में जानकारी भी ली.

आपको बता दें कि 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की 150वीं जयंती पर प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) अपने गृह राज्य गुजरात (Gujarat) के दौरे पर हैं. इस दौरान वे साबरमती रिवर फ्रंट (Sabarmati River Front) से देश को खुले में शौच मुक्त घोषित भी करेंगे. रिवरफ्रंट पर होने वाले कार्यक्रम में गुजरात भर के 20 हजार से अधिक सरपंच मौजूद रहेंगे. इसके बाद पीएम मोदी (PM Modi) रात 8.40 बजे GMDC ग्राउंड पर गरबा (Garba) महोत्सव में उपस्थित रहेंगे और रात 9.10 बजे तक वही रहेंगे. पीएम मोदी रात 9.15 बजे दिल्ली (Delhi) के लिए रवाना हो जाएंगे.

इससे पहले अमहदाबाद (Ahmedabad) में लोगों को संबोधित करते हुए और महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) के प्रिय भजन ‘वैष्णव जन…’ के बारे में बात करते हुए पीएम मोदी (PM Modi) ने कहा था, “वैष्णव जन को तेरेजन कहिए… ये गाएं… 150 से अधिक देशों ने गाया. हर दिन बापू का भजन देखते होंगे दूरदर्शन (Doordarshan) पर. मैं गया तो लोगों ने इस बार बिना हाथ में कागज लिए गाया. कलाकारों ने कहा कि गाने से पहले समझने का प्रयास किया. पूरी दुनिया ने गांधी जी को श्रदांजलि दी है, ऐसा पहली बार हुआ है. गांधी आज हैं और कल भी होंगे, हर समस्या के समाधान के लिए गांधी होंगे. यूएन (UN) ने गांधी को श्रदांजलि दी है”.